इन्हीं 10 आदतों के कारण आप उम्र से पहले ही दिखने लगते हैं बूढ़े

इन्हीं 10 आदतों के कारण आप उम्र से पहले ही दिखने लगते हैं बूढ़े

सेहतराग टीम

आदत एक ऐसी चीज है जो अधिकतर सभी लोगों को होताी है और अगल-अलग तरीके की आदतें होती हैं। कई आदतें सही होती हैं जो सेहत को फायदा पहुचाती हैं तो कई आदतें खराब होती हैं जिसकी वजह से सेहत खराब होती है। उन्ही आदतों की वजह से कई बार हमारे चेहरे पर समय से पहले ही झुर्रियां पड़ने लगती है। पानी की कमी, त्वचा का ध्यान न रखना और हानिकारक सूरज की किरणों से बचाव न करना जैसी कुछ ऐसी चीजें हैं, जो आपकी उम्र को वक्त से पहले बढ़ा देती हैं। हम ऐसी कई चीज़ें के बारे में तो जानते हैं जो हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं लेकिन रोज़मर्रा की भी हमारी कुछ आदतें होती हैं जो गहरा नुकसान पहुंचाती हैं।

पढ़ें- इन 3 टिप्स की मदद से असानी से कम कर पाएंगे अपना वजन

 हम आपको आज बता रहे हैं ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में जिनकी वजह से वक्त से पहले चेहरे पर लकीरें या झुर्रियां आ जाती हैं।

इन 10 आदतों के कारण आप उम्र से पहले दिख सकते हैं बूढ़े (These Ten Habits Can Make You Look Older Than Your Age in Hindi):

वर्कआउट न करना

एक अच्छी लाइफस्टाइल के लिए वर्कआउट बेहत ज़रूरी है। रोज़ाना सिर्फ आधे घंटे के भी वर्कआउट का असर न सिर्फ आपके शरीर बल्कि आपकी त्वचा पर साफ देखा जा सकता है। इससे आपकी त्वचा का रंग साफ होगा और साथ स्किन ग्लो भी करेगी। वर्कआउट से आपका ब्लड सर्कूलेशन बढ़ता है और साथ ही शरीर में मौजूद टॉकसिन्स भी बाहर निकल जाते हैं। 

बिना चेहरा धोए सो जाना

अगर आप एक शहर में रहते हैं तो आप जानते होंगे कि घर से बाहर निकले ही प्रदूषण, धूल या मिट्टी का सामना करना पड़ता है। इसलिए अगर घर आने के बाद आप चेहरा साफ नहीं करते तो ज़ाहिर है आपकी त्वचा खराब हो जाएगी। प्रदूषण आपकी त्वचा से ग्लो और हेल्दी लुक को कम करता है।   

नींद न पूरी होना

नींद पूरी न होने का सीधा असर आपकी सेहत पर दिखता है और ये कोई नई बात नहीं है। जब आप सोते हैं तो आपके शरीर को अपने आपको फ्रेश करने में मदद मिल जाती है लेकिन जब आप पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं तो आपका शरीर कोशिकाओं को पुनर्जीवित नहीं कर पाता और यही कारण है कि यह अक्सर आंखों के नीचे गड्ढे या आइबैग दिखने लगते हैं। 

एल्कोहॉल का ज़्यादा सेवन

शराब आपके शरीर में पानी की कमी कर देती है। जिसकी वजह से झुर्रियां, ऐक्ने जैसी परेशानियां शुरू हो जाती हैं। साथ ही आपकी त्वचा का नैचुरल मॉइश्चर भी खत्म करती है। आपको एल्कोहॉल छोड़ने की ज़रूरत नहीं है लेकिन इस बात का ख्याल ज़रूर रखें कि कितनी पी रहे हैं।

केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल

आप अपने चेहरे पर रोज़ाना जो प्रोडक्ट लगाते हैं उसके कई हानिकारक तत्व भी हो सकते हैं। अगर इनमें केमिकल्स हैं तो आपके हार्मोन्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं, यहां तक कि आपकी त्वचा के सेल्स को मार भी सकते हैं।  

केमिकल युक्त साबुन

बाज़ार में मिल रहे ज़्यादातक साबुनों में pH लेवल काफी अधिक होता है जो आपकी त्वचा में मौजूद नैचुरल ऑइल को खत्म कर देता है। इसकी वजह से आपकी त्वचा में जलन के साथ ऐक्ने में भी सकते हैं। ऐसे साबुन का इस्तेमाल करें जिसका pH लेवल जकम हो। मुंह धोने के बाद हमेशा मॉइश्चराइज़र लगाएं।

अधखुली आंखों से देखना

ये सुनने में भले ही आपको अजीब लग रहा हो लेकिन ये सच है। अधखुली आंखों से देखना शायद हमारे चहरे का सबसे आम भाव है। हम ऐसा चेहरा तब बनाते हैं जब खुश होते हैं या दुखी, या कुछ पढ़ने में नहीं आता तब या फिर तब जब मुंह पर धूप पड़ती है। इस भाव की मुश्किल यह है कि इससे आपके आंखों के पास लकीरें पड़ना शुरू हो जाती हैं। 

ज़्यादा तनाव में रहना 

लगातार तनाव में रहने से आपके दिमाग़ी सेहत के साथ शरीर पर भी असर पड़ता है। अगर आपने जल्द ही अपने तनाव का समाधान नहीं निकाला तो इसकी वजह से आपकी उम्र तेज़ी से बढ़ने लगेगी। एक अध्ययन के मुताबिक जो लोग ज़्यादा दबाव या तनाव में रहते हैं, उनकी तेज़ी से बढ़नी शुरू हो जाती है। 

जंक फूड

बाहर का खाना न सिर्फ आपके शरीर को अंदर से खराब करता है बल्कि बाहर भी इसका खराब असर देखा जा सकता है। आपके चेहरे का ग्लो चला जाता है स्किन मुरझाई हुई लगने लगती है। 

धूम्रपान

ये आप सभी जानते हैं कि धूम्रपान आपकी सेहत के लिए कितना हानिकारक होता है, तो सोचिए कि यह आपकी त्वचा के लिए कितना खराब साबित होता होगा। झुर्रियों से लेकर होठों तक धूम्रपान त्वचा को बुरी तरह नुकसान पहुंचाता है। इसलिए अगर आपके धूम्रपाल पूरी तरह से छोड़ने में दिक्कत आ रही है तो आप इसे कम ज़रूर कर सकते हैं। धूम्रपान कम करने से आप खुद अपने चेहरे पर इसका असर देख सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

भुट्टा खाने से शरीर को होते हैं ये 8 स्वास्थ्य लाभ, जानिए

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।